Manrega Yojna List Me Naam Check Aise Karen : मनरेगा सूची लिस्ट में नाम ऐसे देखें

Manrega Yojna List Me Naam Check Aise Karen : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना के अंतर्गत, गाँव पंचायत स्तर पर रोजगार प्रदान किया जाता है। इस के लिए, इच्छुक परिवारों को मनरेगा जॉब कार्ड प्रदान किया जाता है, जिसमें उनके कार्यों का विवरण दर्ज होता है। मनरेगा योजना के तहत होने वाले कार्यों के लिए मनरेगा लिस्ट में नाम होना आवश्यक है, जो काम करने या काम मांगने के लिए है। आप अपने नाम को मनरेगा लिस्ट में देखने के लिए घर बैठे चेक कर सकते हैं।(Narega List Me Naam Check Aise Karen)

Table of Contents

Join Whatsapp Channel
Join Telegram channel

Manrega Yojna List Me Naam Check Aise Karen

Manrega Yojna List Me Naam Check Aise Karen
Manrega Yojna List Me Naam Check Aise Karen

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मनरेगा से संबंधित जानकारी को ऑनलाइन उपलब्ध करने के लिए आधिकारिक वेब पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति मनरेगा योजना से संबंधित जानकारी की जांच कर सकता है, जैसे कि मनरेगा सूची में अपना नाम देखना। हालांकि, बहुत से लोगों को ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में पूरी तरह से जागरूकता नहीं है। इसलिए, यहाँ हम एक सरल स्टेप-बाय-स्टेप विधि के साथ बता रहे हैं कि आप कैसे मनरेगा सूची में अपना नाम देख सकते हैं। तो चलिए, इसे शुरू करते हैं।(Narega List Me Naam Check Aise Karen)

मनरेगा लिस्ट में नाम ऐसे देखें ? Manrega Yojna List Me Naam Check Aise Karen

Step- 1 मनरेगा की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ ?

मनरेगा सूची में अपना नाम देखने के लिए, सबसे पहले गूगल सर्च बॉक्स में टाइप करना होगा नरेगा ( Narega ) ,और यहां आपको ग्राम पंचायत वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा..

Manrega Yojna

ग्राम पंचायत के प्रोफाइल में आपको जेनरेट रिपोर्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा |

Manrega Yojna

Step- 2 राज्य का नाम चुने ?

उसके बाद, स्क्रीन पर भारत के सभी राज्यों की सूची दिखाई जाएगी। आपको वहाँ अपने राज्य का नाम ढूंढ़ना होगा। जब नाम मिल जाए, उसे सिलेक्ट करें।

Manrega Yojna-list-naam-dekhe

Step- 3 जिला और ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत का नाम चुनें ?

राज्य का नाम चुनने के बाद, एक खोज बॉक्स खुलेगी। इसमें पहले वित्तीय वर्ष का चयन करें, जो Financial Year में है। उसके बाद, अपने जिले, ब्लॉक, और गाँव पंचायत का चयन करें। सभी विवरणों का चयन करने के बाद, ‘Proceed’ बटन को चयन करें।

manrega-list-naam-dekhe

Step- 4 Employment Register वाले आप्शन पर क्लिक करें ?

विवरण चयन करने के बाद, मनरेगा से संबंधित विभिन्न जानकारियाँ देखने का विकल्प उपलब्ध होगा। हमने अपना नाम मनरेगा सूची में देखना चाहा है, इसलिए R1 सेक्शन में ‘जॉब कार्ड/रोजगार रजिस्टर’ विकल्प को चयन करें, जैसा कि स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

manrega-list-naam-dekhe

Step- 5 मनरेगा लिस्ट में नाम देखें ?

जब आप Employment Register विकल्प को चयन करेंगे, तो स्क्रीन पर आपके द्वारा चयनित ग्राम पंचायत का मनरेगा सूची दिखाई देगी। इसमें आप अपना नाम देख सकते हैं, जहाँ जॉब कार्ड नंबर और जॉब कार्ड धारक का नाम उपलब्ध होगा।

manrega-list-naam-dekhe

मनरेगा योजना क्या हैं ? Manrega  List Me Naam Check Aise Karen

मनरेगा को ‘एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 100 दिनों की गारंटीकृत मजदूरी प्रदान करके ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका सुरक्षा को बढ़ाने का उद्देश्य’ के साथ शुरू किया गया था। इसके लिए, प्रत्येक परिवार के वयस्क सदस्यों को अकुशल मैनुअल काम करने के लिए स्वयंसेवा किया जाता था।

मनरेगा का एक और उद्देश्य है कि आवेदक के निवास स्थान से 5 किमी के भीतर टिकाऊ संपत्तियों का निर्माण करके रोजगार उपलब्ध किया जाए और उन्हें न्यूनतम मजदूरी से भुगतान किया जाए। यदि किसी आवेदक को 15 दिनों के भीतर काम नहीं मिलता है, तो उन्हें बेरोजगारी भत्ता का हकदार माना जाता है। इस प्रकार, मनरेगा के तहत रोजगार प्राप्त करना एक कानूनी अधिकार है।

यह भी पढ़ें :- Pm Kisan Samman Nidhi Yojna : पीएम् किसान 15वीं किस्त जारी

मनरेगा योजना का मुख्य उद्देश्य ? Main objective of MNREGA scheme ?

मनरेगा का मुख्य लक्ष्य ग्रामीण विकास और रोजगार के दोहरे लक्ष्यों को हासिल करना है। इस योजना के अंतर्गत, ग्रामीण भारत में रहने वाले गरीब और कमजोर आय वर्ग के परिवारों को 100 दिनों की रोजगार सुनिश्चित करना है, ताकि वे अपनी जीविका बनाए रख सकें। साथ ही, इसका उद्देश्य विकास कार्यों के माध्यम से आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देना है।

ग्राम पंचायत स्तर पर रोजगार प्रदान करके इसका एक उच्च उद्देश्य यह भी है कि लोगों को अन्य शहरों में होने वाले पलायन को रोका जा सके। इसके माध्यम से आजीविका को मजबूती प्राप्त करना और गरीब परिवारों की आय में वृद्धि करना भी हमारा लक्ष्य है। इस सहायक योजना के द्वारा, हम समाज के कमजोर वर्ग को भी सम्मिलित करना चाहते हैं और भारत में पंचायती राज प्रतिष्ठानों को मजबूती प्रदान करना भी हमारा उद्देश्य है।

मनरेगा में आवेदन के लिये दस्तावेज ? Documents for application in MNREGA ?

आवेदक की फोटो
नाम, आयु और लिंग
गाँव का नाम
ग्राम पंचायत का नाम
ब्लॉक का नाम
आवेदक (एस) / एससी / एसटी / आईएवाई / एलआर के लाभार्थी हैं या नहीं, इसका विवरण
आवेदकों के हस्ताक्षर / अंगूठे का निशान

मनरेगा योजना में ये लोग आवेदन कर सकते हैं ? Can these people apply for MNREGA scheme ?

मनरेगा योजना एक ऐसी पहल है जो 100 दिनों की रोजगार गारंटी प्रदान करती है। इस योजना के लाभ का हकदार बनने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित पात्रता मानकों को पूरा करना होता है:

1. 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी भारतीय नागरिक, जो ग्रामीण भारत में निवास करता है, मनरेगा योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

2. ऐसे आवेदक जो अकुशल कार्य करने के लिए स्वेच्छा से तैयार हैं, वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष :- 

मनरेगा लिस्ट में अपना नाम जाँचने के लिए पहले मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद, ‘generate reports’ विकल्प को चुनें। फिर अपने राज्य का चयन करें, उसके बाद अपने जिले, ब्लॉक, और ग्राम पंचायत का नाम चुनकर सबमिट करें। अब, ‘Employment Register’ को चयन करके आप मनरेगा लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

मनरेगा लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए, इसका विवरण स्टेप-बाय-स्टेप यहाँ प्रदान किया गया है। अब, कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल या कंप्यूटर का उपयोग करके घर से ही मनरेगा लिस्ट में अपना नाम देख सकता है। यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो या मनरेगा योजना के संबंध में कोई सवाल हो, तो आप नीचे टिप्पणी बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम शीघ्रता से आपका उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

मनरेगा लिस्ट में अपना नाम देखने की जानकारी सभी के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए, कृपया इस पोस्ट को व्हाट्सएप्प ग्रुप और फेसबुक पर शेयर करें। हम इस वेबसाइट पर मनरेगा योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं। यदि आप पहले से नई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया गूगल सर्च बॉक्स में (Epfmanojgyan.in) सर्च करें। धन्यवाद!

Leave a Comment

Translate »
PF KYC Reject : Name Mismatch के कारण हुई आपकी केवाईसी रिजेक्ट बस 2 मिनट में करें ठीक EPFO Pension Rule: Job से रिटायर होने पर आपको कितनी पेंशन मिलेगी..? UAN Account Disabled : UAN अकाउंट डिसेबल होने पर क्या करें ?