Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटियों को मिलेगे 70 लाख रुपये ऐसे करे आवेदन, देखें पूरी जानकारी

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 : सुकन्या समृद्धि योजना एक सरकारी पहल है जिसे बालिकाओं के लाभ के लिए शुरू किया गया है। यह एक बचत योजना है जो ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान का हिस्सा है और 10 वर्ष से कम आयु की बालिकाओं के माता-पिता इस योजना के तहत उनकी बेटियों के लिए एक खाता खोल सकते हैं। यह खाता बैंक और पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है, और इसे 21 वर्ष तक या 18 वर्ष की आयु के बाद तक शादी के लिए चलाया जा सकता है।Sukanya Samriddhi Yojana 2024

Table of Contents

Join Whatsapp Channel
Join Telegram channel

Sukanya Samriddhi Yojana 

Sukanya Samriddhi Yojana 2024
Sukanya Samriddhi Yojana 2024

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश के लाभ ? Sukanya Samriddhi Yojana

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत आरंभ हुई सुकन्या समृद्धि योजना विभिन्न लाभ प्रदान करती है। इस योजना के कुछ मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं:

1. उच्च ब्याज दर: SSY एक उत्कृष्ट ब्याज दर वाली योजना है जो अन्य सरकारी योजनाओं जैसे PPF के साथ तुलना में होती है। इस योजना में, वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 8.2% की ब्याज दर प्रदान की जा रही है।

2. गारंटीड रिटर्न: सुकन्या समृद्धि योजना सरकारी होने के कारण इसमें गारंटीड रिटर्न होता है।

3. कर लाभ: इस योजना के तहत धारा 80C के अंतर्गत वार्षिक 1.5 लाख रुपए तक कर में छूट प्राप्त होती है।

4. अनुकूल निवेश: व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार, न्यूनतम 250 रुपए से अधिकतम 1.5 लाख रुपए प्रतिवर्ष इस योजना में निवेश कर सकता है। यह सुनिश्चित करता है कि व्यक्ति अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार इसमें निवेश कर सकता है।

5. कंपाउंडिंग का लाभ: सुकन्या समृद्धि योजना एक दीर्घकालिक निवेश योजना है जो वार्षिक कंपाउंडिंग से ब्याज का लाभ प्रदान करती है, जिससे यह निवेशकों को लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न मिलता है।

6. सरल ट्रांसफर: सुकन्या समृद्धि खाता आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान (बैंक/डाकघर) में स्वतंत्र रूप से ट्रांसफर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :- Pm Matru Vandana Yojana Online Apply : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें, देखें पूरी प्रक्रिया

यह भी पढ़ें :- pm aawas yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता में हुआ बड़ा बदलाव जाने रजिस्ट्रेशन करने का नया तरीका

सुकन्या समृद्धि योजना की प्रमुख विशेषताएं ? SKey Features of Sukanya Samriddhi Yojana ?

अगर कोई एसएसवाई (SSY) खाताधारक 250 रुपये की न्यूनतम राशि जमा नहीं कर पाता है, तो उसका खाता ‘डिफ़ॉल्ट खाता’ कहलायेगा। हालांकि, इस डिफॉल्ट खाते पर भी मैच्योरिटी तिथि तक ब्याज लागू रहेगा। लेकिन, 15 वर्षों के भीतर डिफॉल्ट किए गए खाते को कम से कम 250 रुपये + 50 रुपये (जुर्माना) का निवेश करके पुनः खोला जा सकता है।Sukanya Samriddhi Yojana 2024

एक बालिका जब 18 वर्ष की हो जाती है, तो उसे उसके खाते को पोस्ट ऑफिस/बैंक में, जहां उसका खाता है, मैनेज करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज़ जमा करना होता है।

लड़की की उम्र 18 वर्षों से अधिक होने पर या उसने 10वीं पास करने के बाद, वह अपने खाते से आगे की पढ़ाई के लिए 50% तक का पैसा निकाल सकती है। पैसा एक साथ या किस्तों में निकाला जा सकता है, और इसे एक साल में एक बार और अधिकतम पांच साल तक किस्तों में निकाला जा सकता है।Sukanya Samriddhi Yojana 2024

सुकन्या समृद्धि योजना खाता की मुख्य विशेषताएं. Main features of Sukanya Samriddhi Yojana Account.

  • खाते में एक वित्तीय वर्ष में काम से कम 250 रुपए और ज्यादा से ज्यादा डेढ़ लाख रुपए जमा किया जा सकते हैं |
  • खाता कन्या के नाम से उसके किसी भी अभिभावक द्वारा खोला जा सकता है, और जो उसकी अधिकतम सीमा होगी वह 10 साल तक होगी |
  • एक कन्या के नाम से केवल एक ही खाता खोला जा सकता है |
  • खाता खुलवाने के लिए डाकघर या किसी भी बैंक की शाखा में संपर्क कर सकते हैं |
  • खाता धारक (कन्या) की उच्च शिक्षा में होने वाले खर्चों के लिए भी पैसे निकाले जा सकते हैं जो की कुल रकम का 50% तक होगा |
  • कन्या की आयु 18 वर्ष के उपरांत उसके विवाह के लिए खाते को समय से पूर्वी बंद किया जा सकता है |
  • खाता खोले जाने की तारीख से 21 वर्ष पूर्ण होने के बाद ही खाता परिपक्व हो जाता है | खाते के द्वारा प्राप्त धनराशि संपूर्ण ब्याज आयकर अधिनियम की धारा 10 के तहत कर से पूर्ण तरह मुक्त है |

 

SSY खाता समय से पहले बंद होना ? Premature closure of SSY account

18 वर्ष की आयु में ही शादी के खर्च के लिए, सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) अकाउंट को बालिकाओं द्वारा समय से पहले बंद किया जा सकता है। हालांकि, इसके अलावा भी कुछ विशेष परिस्थितियों में यह अकाउंट बंद किया जा सकता है और जुड़े हुए धन को निकाला जा सकता है:

1. अकाउंट होल्डर की अचानक मृत्यु: यदि योजना में रजिस्टर्ड बालिका की दुर्भाग्यवश मृत्यु हो जाती है, तो माता-पिता या कानूनी अभिभावक अकाउंट से जमा धन और ब्याज निकाल सकते हैं। नॉमिनी के अकाउंट में राशि तुरंत जमा की जाएगी। साथ ही, माता-पिता या कानूनी अभिभावक को अकाउंट होल्डर की मृत्यु से संबंधित दस्तावेज़ संबंधित अधिकारियों को सत्यापित करवाने होंगे।Sukanya Samriddhi Yojana 2024

2. अकाउंट जारी रखने में असमर्थता: यदि केंद्र सरकार द्वारा ऐसा निर्देश है कि निवेशक अकाउंट में निवेश करने के लिए योग्य नहीं है, तो सुकन्या समृद्धि अकाउंट को समय से पहले बंद किया जा सकता है। यदि निवेश के कारण जमाकर्ता को किसी आर्थिक कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, तो ऐसे मामले में भी अकाउंट को बंद किया जा सकता है। इसके लिए संबंधित अधिकारियों से अनुमति प्राप्त करना आवश्यक है।Sukanya Samriddhi Yojana 2024

ध्यान रखा जाना चाहिए कि सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत केवल विशेष मामलों जैसे मेडिकल इमरजेंसी में ही अकाउंट को बंद किया जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश ऐसे करें ? How to invest in Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के नए अकाउंट के लिए आवेदन फॉर्म पास के पोस्ट ऑफिस या इसमें शामिल सार्वजनिक/निजी क्षेत्र के बैंक से प्राप्त किए जा सकते हैं। साथ ही, आप आरबीआई की वेबसाइट और नीचे दिए गए संस्थानों और बैंकों की वेबसाइट से भी SSY के लिए नया अकाउंट आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

1. भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट
2. द इंडिया पोस्ट वेबसाइट
3. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की वेबसाइट (SBI, PNB, BOB, आदि।)
4. इसमें शामिल निजी क्षेत्र के बैंकों की वेबसाइट जैसे, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक और HDFC बैंक

हालांकि SSY आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए कई स्रोत हैं, लेकिन फॉर्म में मांगी गई सूचना सभी में समान रहेगी।

सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन ऐसे करें ? How to apply for Sukanya Samriddhi Yojana ?

SSY आवेदन पत्र में बालिका के संबंधों से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करनी चाहिए, जिसके तहत बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत निवेश किया जाएगा। बालिका के माता-पिता/अभिभावक द्वारा अकाउंट खोलने/निवेश करने के लिए उनकी जानकारी भी आवश्यक है। SSY आवेदन पत्र में भरी जाने वाली महत्वपूर्ण जानकारी निम्नलिखित है:

1. बालिका का नाम (प्राइमरी अकाउंट होल्डर)
2. अकाउंट खोलने वाले माता-पिता/अभिभावक का नाम (जॉइंट होल्डर)
3. डिपॉजिट राशि
4. चेक/डीडी नंबर और तारीख (शुरू की डिपॉजिट राशि के लिए उपयोग किया जाता है)
5. बालिका की जन्म तिथि
6. प्राइमरी अकाउंट होल्डर के जन्म प्रमाण पत्र की डिटेल्स (प्रमाण पत्र नंबर, जारी करने की तारीख, आदि)
7. माता-पिता/अभिभावक का पहचान पत्र (ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, आदि)
8. करंट और परमानेंट एड्रेस (माता-पिता/अभिभावक के आईडी दस्तावेज़ के अनुसार)
9. किसी अन्य KYC दस्तावेज़ की जानकारी (पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आदि)

फॉर्म में ऊपर दी गई जानकारी को भरने के बाद, सभी आवश्यक दस्तावेज़ की कॉपी के साथ फॉर्म को पोस्ट ऑफिस/बैंक में जमा कराना होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लागू टैक्स ? Tax applicable under Sukanya Samriddhi Yojana ?

टैक्स के क्षेत्र में, एसएसवाई निवेश को ईईई निवेश के रूप में रखा गया है, जिसका अर्थ है कि इस पर कोई भी कर लागू नहीं होता। इसका मतलब है कि निवेश किया गया धन और उस पर मिलने वाले ब्याज के साथ-साथ मैच्योरिटी राशि पर भी कोई कर नहीं लगेगा। सुकन्या समृद्धि योजना के मौजूदा टैक्स नियमों के तहत और इनकम टैक्स अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत किए गए निवेश पर व्यक्ति प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये तक की कर कटौती का लाभ उठा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना पोस्ट ऑफिस : Sukanya Samriddhi Yojana Post Office

सुकन्या समृद्धि योजना खाता आसानी से देशभर में ट्रांसफर किया जा सकता है। मौजूदा कानून के अनुसार, आप अपने मौजूदा पोस्ट ऑफिस या बैंक से इस खाता को दूसरे पोस्ट ऑफिस या बैंक में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

अपने सुकन्या समृद्धि योजना खाता पोस्ट ऑफिस से ट्रांसफर करने के लिए, आपको एक ट्रांसफर रिक्वेस्ट फॉर्म भरना होगा और इसे इंडिया पोस्ट ऑफिस के पोस्ट मास्टर के पास जमा करना होगा, जहां आपका खाता वर्तमान में खुला हुआ है। और यदि आप एक बैंक शाखा से दूसरी शाखा में खाता ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आपको इसी प्रकार का ट्रांसफर फॉर्म जमा करना होगा, जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से उपलब्ध है।

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर ? Sukanya Samriddhi Yojana Calculator

किसी भी निवेश का लाभ उस समय की बढ़ोतरी पर निर्भर कर सकता है, जिसमें निवेश किया गया है। एक उदाहरण के रूप में, सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने से कैसे आप अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं, यह जानने के लिए हम चलें।

आइए मान लें कि:-

बेटी का जन्म 2020 में हुआ था और माता-पिता ने उसी वर्ष उसके नाम पर SSY खाता खोला। यह खाता 21 साल बाद पूर्ण होगा, जब बेटी को कुल मैच्योरिटी राशि मिलेगी।

  • वार्षिक निवेश = 1 लाख रुपये
  • निवेश की अवधि = 15 वर्ष
  • 15 वर्षों के अंत तक कुल निवेश = 15 लाख रुपये
  • एक वर्ष के लिए ब्याज दर = 7.6%
  • 21 साल के अंत में ब्याज = 3,10,454.12 रुपये
  • 21 साल के अंत में मैच्योरिटी वैल्यू = 43,95,380.96 रुपये

₹1000 जमा करने पर सुकन्या समृद्धि योजना में कितना रुपए मिलेगा ?

वर्तमान वित्तीय वर्ष 2023-24 में सुकन्या समृद्धि योजना खाते पर 8.2% ब्याज मिल रहा है | यदि कन्या के माता-पिता उसका खाता 2024 में खुलवाते हैं और उसके खाते में प्रति महा ₹1000 या वार्षिक ₹12000 जमा करते हैं तो कन्या की खाता मैच्योरिटी पर 2045 में 5,54,206 मिलेंगे जिसमें आपको टोटल पैसा जमा करना होगा 180000 रुपए और इस योजना के द्वारा आपको कल ब्याज 3,74,206 रुपए मिलेंगे..

इसको एक टेबल के माध्यम से और अच्छी तरह से समझ लेते हैं..

प्रतिमाह ₹1000 जमा करने पर12000 प्रतिवर्ष
15 वर्ष में कुल जमा राशि1,80,000
21 वर्ष में कुल जमा राशि पर ब्याज3,74,206
परिपक्वता पर मिलने वाला कल पैसा ( 8.2 % ब्याज दर पर )5,54,206

 

₹2000 जमा करने पर सुकन्या समृद्धि योजना में कितना रुपए मिलेगा ?

प्रतिमाह ₹2000 जमा करने पर24000 प्रतिवर्ष
15 वर्ष में कुल जमा राशि3,36,000
21 वर्ष में कुल जमा राशि पर ब्याज7,48,412
परिपक्वता पर मिलने वाला कल पैसा ( 8.2 % ब्याज दर पर )11,08,412

 

₹3000 जमा करने पर सुकन्या समृद्धि योजना में कितना रुपए मिलेगा ?

प्रतिमाह ₹3000 जमा करने पर36,000 प्रतिवर्ष
15 वर्ष में कुल जमा राशि5,40,000
21 वर्ष में कुल जमा राशि पर ब्याज11,22,619
परिपक्वता पर मिलने वाला कल पैसा ( 8.2 % ब्याज दर पर )16,62,619

 

₹4000 जमा करने पर सुकन्या समृद्धि योजना में कितना रुपए मिलेगा ?

प्रतिमाह ₹4000 जमा करने पर48,000 प्रतिवर्ष
15 वर्ष में कुल जमा राशि7,20,000
21 वर्ष में कुल जमा राशि पर ब्याज14,96,825
परिपक्वता पर मिलने वाला कल पैसा ( 8.2 % ब्याज दर पर )22,16,825

 

70 लाख की धनराशि प्राप्त करने के लिए कितने रुपए जमा करने होंगे?

प्रतिमाह ₹12,500 जमा करने पर1,50,000 या प्रतिवर्ष
15 वर्ष में कुल जमा राशि22,50,000
21 वर्ष में कुल जमा राशि पर ब्याज46,77,578
परिपक्वता पर मिलने वाला कल पैसा ( 8.2 % ब्याज दर पर )69,27,578

 

ध्यान दें :-

8.2 % ब्याज दर  वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए मान्य है , उपर्युक्त दी गई राशि 2023-24 वित्तीय वर्ष में मिलने वाले ब्याज के दर पर आधारित है | सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत मिलने वाले ब्याज दर समय-समय पर चेंज होती रहती है जिसके द्वारा ऊपर दिए हुए धनराशि चेंज भी हो सकती है | मगर 2023- 24 में कोई भी कन्या इस राशि के लिए अप्लाई होती है, तो उनको यही राशि क्या अनुसार उनका धनराशि प्राप्त होगी |

पिछली कुछ सालों के समृद्धि सुकन्या योजना में मिलने वाली ब्याज की दर.

क्रम संख्या                 समय मिलने वाला ब्याज की दर (%)
11-10-2016 से 31-3-20178.5%
21-4-2017 से 30-6-2017 तक8.4%
31-7-2017 से 31-12-2017 तक8.3%
41-1-2018 से 30-9-2018 तक8.1%
51-10-2018 से 3-6-2019 तक8.5%
61-7-2019 से 31-3-20208.4%
71-4-2020 से 31-3-2023 तक7.6%
81-4-2023 से 30-6-2023 तक8%
92023-24 में8.2%

 

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आपको सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में विस्तार पूर्वक समझाया है, आशा है आपको यह लेख अति प्रिय लगा होगा | अगर आपका फिर भी कोई समस्या हो या सुझाव हो तो हमें कमेंट जरुर करें, हमें इसका इंतजार रहेगा और आगे भी इस प्रकार की जानकारी के लिए हमें जरूर ज्वाइन कर लीजिए धन्यवाद..

 

Leave a Comment

Translate »
PF KYC Reject : Name Mismatch के कारण हुई आपकी केवाईसी रिजेक्ट बस 2 मिनट में करें ठीक EPFO Pension Rule: Job से रिटायर होने पर आपको कितनी पेंशन मिलेगी..? UAN Account Disabled : UAN अकाउंट डिसेबल होने पर क्या करें ?