Ladli Behna Yojna : लाडली बहना योजना में आवेदन ऐसे करें

Ladli Behna Yojna : मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन को बढ़ावा देने, उन पर आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण स्तर में सुधार करने, और परिवार में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को मजबूती देने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च 2023 को Ladli Behna Yojna की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, सरकार हर महिला को प्रतिमाह 1000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी, जिससे हर साल महिलाओं को कुल मिलाकर 12000 रुपए मिलेंगे।

‘लाडली बहना योजना’ के अंतर्गत, सरकार ने आने वाले 5 सालों में 60 हजार करोड़ रुपए का खर्च करने का एलान किया है। योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च 2023 से शुरू हो रही है, और अगर आप भी मध्य प्रदेश की महिला हैं और इस सुविधा का उपयोग करना चाहती हैं, तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।(Ladli Behna Yojna)

Join Whatsapp Channel
Join Telegram channel

Ladli Behna Yojna

Ladli Behna Yojna
Ladli Behna Yojna

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुरू की गई ‘लाडली बहना योजना’ के तहत लाभ प्रदान करने के लिए,  25 मार्च 2023 से ‘लाडली बहना योजना फॉर्म’ भरने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। इस प्रक्रिया के लिए राज्य के सभी शहरों और गाँवों में शिविरों का आयोजन किया गया है। महिलाएं अपने नजदीकी शिविर में जाकर आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने के लिए ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है। इन कैंपों में, महिलाएं सुबह 9:00 बजे से ईकेवाईसी अपडेट कराने के साथ-साथ अपना आवेदन फॉर्म भी भर सकेंगी।(Ladli Behana Yojana)

2023 में, ‘लाड़ली बहन योजना’ के अंतर्गत, राज्य की गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की महिलाओं को प्रतिमहीन 1000 रुपए प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के द्वारा, महिलाओं को वार्षिक 12000 रुपए और पाँच वर्षों में 60,000 रुपए मिलेंगे। इस सहायता राशि के माध्यम से, महिलाएं अपने परिवार की आधारभूत आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होंगी। राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से एक करोड़ महिलाओं को लाभान्वित करेगी।(Ladli Behana Yojana)

लाडली बहना  राशि बड़ा दी गयी हैं ?  ladli behna  the amount has been increased.

एक बार फिर, मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अक्टूबर में पांचवी किस्त भेजने के साथ ही योजना की राशि में 250 रुपए की वृद्धि की घोषणा की है। प्रतिमाह दी जाने वाली 1000 रुपए की राशि को बढ़ाकर अब 1500 रुपए किया जा सकता है। यह घोषणा पहले ही शिवराज सिंह चौहान ने की थी कि लाडली बहना योजना की राशि 3000 रुपए तक बढ़ाई जाएगी, लेकिन अब इसे 3 महीने बाद बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया है।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिमाह 16,000 करोड़ रुपए का खर्च किया जा रहा है इस योजना के लिए। इसके अलावा, महिला एवं बाल विकास ने भी इस योजना को बेहतर बनाने के लिए काम शुरू किया है, और आने वाले समय में इसमें शामिल होने वाले 21 से 23 वर्ष की अविवाहित महिलाओं को भी इसका लाभ होगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए लाडली बहना योजना के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने बताया कि अब इस योजना के तहत 21 वर्ष से अधिक आयु की अविवाहित महिलाओं को भी प्रतिमाह 1250 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इसका उद्देश्य है कि अविवाहित बहनों को सामाजिक सुरक्षा और आर्थिक समर्थन मिले। उन्होंने और भी बताया कि जल्द ही लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को प्रतिमाह 1250 रुपए से बढ़कर 3,000 रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के माध्यम से लगभग 1.32 करोड़ महिलाओं को लाभ पहुंचेगा, और इस घोषणा के बाद मध्य प्रदेश की 21 वर्ष से अधिक आयु की अविवाहित बहनें भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगी और हर महीने 1250 रुपए की सहायता राशि प्राप्त कर सकेंगी।

लाडली बहना का मुख्य उद्देश्य ? Main objective of Ladli Behna 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य रखा है, जिसका उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करके उन्हें सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के तहत, सरकार हर महीने 1000 रुपए की धनराशि प्रदान करेगी, जो सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी। इससे महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र होकर अपने जीवन को सुधार सकेंगी।

लाडली बहना के लाभ व विशेषताएँ ? Benefits and features of Ladli Behna 

मध्य प्रदेश सरकार ने 5 मार्च 2023 को लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत, राज्य की महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी, जिससे प्रतिवर्ष 12000 रुपए का लाभ होगा। मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए 5 वर्षों में 60 हजार करोड़ रुपए की राशि का आवंटन किया है, जो पात्र महिलाओं को मिलेगा।

पात्र बहनों के बैंक खाते में हर महीने 10 तारीख को 1000 रुपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी। लाडली बहन योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू हो रही है, और पात्र बहनें नजदीकी कैंप में जाकर अपना आवेदन फॉर्म भरवा सकती हैं। इस योजना से राज्य की 1 करोड़ बहनें लाभान्वित होंगी और वे आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगी, अपने परिवार का पोषण करने में सक्षम होंगी।

लाडली बहना आवेदन फीस ? Laadli Behna Application Fee

लाडली बहना योजना के अंतर्गत, महिलाओं को लाभ प्राप्त करने के लिए कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी। इस योजना के तहत, आवेदन फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया मुफ्त होगी। आप अपने नजदीकी कैंप में जाकर आवेदन फॉर्म भरवा सकते हैं। यदि किसी अधिकारी द्वारा आपसे आवेदन के लिए पैसे मांगे जाते हैं, तो आप मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। लाडली बहना योजना के तहत किसी भी प्रकार की समस्या के लिए आप टोल फ्री नंबर 181 पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

लाडली बहना के लिए पात्रता ? Eligibility for Ladli Behna 

लाडली बहना योजना के अधीन से लाभ प्राप्त करने के लिए केवल मध्य प्रदेश की बहनें ही पात्र होंगी। योजना के लिए आवेदन करने के लिए बहनों का विवाह होना आवश्यक है। इस योजना के तहत, विधवा, तलाकशुदा, और परित्यक्ता महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं। आवेदक महिला की आयु 23 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। गरीब और निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों की महिला लाडली बहना योजना के लिए पात्र होगी। महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए और उम्मीदवार के पास 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि होनी चाहिए। इस योजना के तहत, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, और सामान्य वर्ग की महिलाएं सभी पात्र होंगी।

यह भी पढ़ें :- Manrega Yojna List Me Naam Check Aise Karen : मनरेगा सूची लिस्ट में नाम ऐसे देखें

लाडली बहना आवेदन के लिए दस्तावेज ? Documents for Ladli Behna ApplicationLadli Behna ?

सभी आईडी
आधार कार्ड
मोबाइल नंबर
बैंक खाता विवरण
पासपोर्ट साइज़ फोटो

लाडली बहना आवेदन ऐसे करें ? Apply Ladli Behna Yojna

  • Ladli Behna Yojna के तहत आवेदन करने के लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय, या कैंप स्थल पर उपलब्ध किए जाएंगे।
  • आपको कैंप में जाकर अधिकारियों से बात करनी होगी और आवश्यक विवरण और दस्तावेज़ को उन्हें प्रस्तुत करना होगा।
  • अधिकारी द्वारा आपका आवेदन लाडली बहना पोर्टल में पंजीकृत किया जाएगा।
  • आवेदन के दौरान आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो भी देना होगा।
  • आवेदन प्रक्रिया के बाद, 10 जून से हर महीने आपके बैंक खाते में 1000 रुपए की धनराशि जमा की जाएगी, जिसे आपको सुरक्षित रखना होगा।

Leave a Comment

Translate »
PF KYC Reject : Name Mismatch के कारण हुई आपकी केवाईसी रिजेक्ट बस 2 मिनट में करें ठीक EPFO Pension Rule: Job से रिटायर होने पर आपको कितनी पेंशन मिलेगी..? UAN Account Disabled : UAN अकाउंट डिसेबल होने पर क्या करें ?