How to register grievance in epfo: नमस्कार दोस्तों , दोस्तों अगर आपको ईपीएफ संबंधी कोई भी समस्या है जैसे कि आपका क्लेम रिजेक्ट कर दिया गया है, आपकी केवाईसी संबंधी कोई समस्या है , आपका फंड ट्रांसफर नहीं हो रहा है या क्लेम नहीं हो रहा है आदि तो इन सभी समस्याओं का समाधान के लिए आपको अगर epf portal पर grievance डालना चाहते हैं , शिकायत दर्ज करना चाहते हैं . तो आज के लेख में हम जानेंगे कि आप
1. इपीएफ ग्रीवेंस कैसे डाल सकते हैं (How to register grievance in epfo)
2. किन किन समस्याओं के लिए आप इपीएफ ग्रीवेंस ग्रीवेंस डाल सकते हैं ,
3. कितने दिनों में आपका इपीएफ ग्रीवेंस के द्वारा समस्या का समाधान कर दिया जाएगा ,
What is EPFiGMS? (EPF Grievance Management System)
How to register grievance in epfo ( Grievance Procedure )
ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा,,
इसमें आपको पहला ही ऑप्शन दिखाई देगा Register Grievance आपको क्लिक करना होगा
Step 2 :- रजिस्टर्ड ग्रीवेंस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस टाइप की प्रोफाइल ओपन होकर आ जाएगी , अगर आपके पास PF Member/EPS Member / Employer है तो आपको पीएफ मेंबर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा , अगर आपके पास नहीं है तो Other ऑप्शन पर क्लिक करना होगा..
Step 3. अगले चरण में आपको अपना यूएएन नंबर और सिक्योरिटी कैप्चर डालकर डिटेल पर क्लिक करना होगा.
Also Read :- Pm Vishwakarma Yojana Online Apply 2023 In Hindi
Step 5 :- आपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आया है उसको यहां पर आपको फील करना होगा , और इसके बाद में आपको सबमिट करना होगा ,
Step 6 :- आपका ओटीपी वेरीफाई होगा उसके बाद आपको अपना जेंडर डालना होगा , आपको अपना फुल एड्रेस डालना होगा अगर आपके पास कोई दूसरा अल्टरनेट मोबाइल नंबर है तो वह भी डाल सकते हैं आपको एक ईमेल आईडी भी डाल सकते हैं और सिक्योरिटी कैप्चर फील करके , आप जिस भी मेंबर आईडी से ग्रीवेंस डाल रहे हैं उसको आपको सेलेक्ट करना होगा ,
Step 7:– अब आपको अपना पीएफ मेंबर चुनने के बाद आपको अपनी कैटेगरी चुन्नी होगी जिस कैटेगरी के लिए आप अपना ग्रीवेंस कर रहे हैं ,
Step 8:- अपनी कैटेगरी को चुनने के बाद आपको ग्रीवेंस डिस्क्रिप्शन में आपको एक मैटर लिखना होगा आपको बताना होगा कि आप किस कारण से अपना ग्रीवेंस डाल रहे हैं , अगर आप चाहे तो कोई भी डॉक्यूमेंट के सबूत के तौर पर कोई भी फोटो अपलोड कर सकते हैं Upload Documents ऑप्शन चुनने के बाद और सारी डिटेल को फील करने के बाद आपको ऐड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ,और इसके बाद आपको सबमिट करना होगा .
दोस्तों सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा उस रजिस्ट्रेशन नंबर को आप सेव करके रख लेंगे जिसके द्वारा आगे आप अपने ग्रीवेंस की स्थिति को जान पाएंगे
EPF Grievance Category :-
ग्रीवेंस डालने की पीएफ की साइट पर निम्नलिखित कैटेगरी हैं , जिनको आप चुनकर अपनी समस्या के अनुसार ग्रीवेंस या कंप्लेंट डाल सकते हैं..
- पीएफ निकासी
- कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) प्रमाणपत्र या फॉर्म 10सी
- पीएफ बैलेंस के संबंध में प्रश्न
- यदि चेक गुम हो जाए या वापस आ जाए
- पीएफ ट्रांसफर या फॉर्म 13
- पेंशन का निपटान
- बीमा भुगतान या फॉर्म 5(आईएफ) आदि.
How to check status of EPF Grievance/complaint
अब अपनी ग्रीवेंस की स्थिति जानने के लिए आपको View Status पर क्लिक करना होगा, और इसमें अपना रिफरेंस नंबर , मोबाइल नंबर ,और कैप्चर डालकर सबमिट कर देंगे तो पीएफ की तरफ से जो भी आपको रिप्लाई मिलेगा 2 से 3 दिन के बाद आप यहां पर देख सकते हैं जैसा कि दिखाया गया है फोटो में..
कितने दिनों में Grievance का जवाब मिल जाएगा..?
- आरटीआई मामले
- न्यायालय से संबंधित/न्यायाधीन मामले
- धार्मिक मामले
- विदेशी सरकार के विरुद्ध शिकायत
- केवल शिकायत दर्ज की जा सकती है, सुझाव नहीं
- अनुशासनात्मक कार्यवाही आदि सहित उनके सेवा मामलों से संबंधित सरकारी कर्मचारियों की शिकायतें, जब तक कि पीड़ित कर्मचारी ने DoPT OM No. 11013/08/2013-Estt.(A-III) को ध्यान में रखते हुए निर्धारित चैनलों को पहले ही समाप्त नहीं कर लिया हो।
यह जानकारी वीडियो के माध्यम से भी प्राप्त करें :