EPFO Customer Care Number: EPFO (कर्मचारी भविष्य – निधि संस्था) एक सरकारी संस्था है, जिसमें प्राइवेट सेक्टर में कार्य करने वाले कर्मचारियों के बेहतर भविष्य के लिए उनकी सैलरी का 12% हिस्सा और 12% कंपनी के द्वारा प्रत्येक महीने जमा किया जाता है | EPFO के माध्यम से सभी पीएफ सदस्य अपनी कोई क्या जानकारी के लिए इनके टोल फ्री नंबर पर बात कर सकते हैं | बेहतर परिणाम के लिए समय-समय पर यह नंबर में बदलाव किया जाता रहा है फिलहाल जो अभी नंबर जारी किया गया है वह नंबर है 1800118005 |
EPFO क्या है ?
EPFO (Employees’ Provident Fund Organisation ) एक गेट निकाय है जिसको भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया है | इस संस्था का मुख्य उद्देश्य प्राइवेट सेक्टर में कार्य करने वाले सभी कर्मचारियों को उनके बेहतर भविष्य के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना और किसी दुर्घटना होने पर edli के द्वारा उनके नॉमिनी को भी वित्तीय सहायता प्रदान करना है | कर्मचारी भविष्य संगठन की स्थापना 4 मार्च 1952 को हुई, इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है | इसके अंतर्गत आने वाली छोटी संस्थाएं हर प्रदेश के प्रत्येक जिले में स्थित है , उनकी जानकारी आप EPFO की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं |
EPFO Customer Care Number 1800118005 क्या है
अगर आपकी जीएफ संबंधी कोई भी समस्या होती है, तो इसके लिए आप टोल फ्री नंबर 1800118005 पर कॉल कर सकते हैं | इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करने का टाइमिंग 7 दिन होता है और यह सुबह 9:15 से लेकर शाम 5:45 तक का होता है | पीएफ संबंधी बेहतर परिणाम के लिए जो भी फोन नंबर पीएफ खाते से और वही नंबर आपका आधार कार्ड से लिंक हो से अगर कॉल की जाए तो आपको जानकारी बहुत बेहतर तरीके से मिलती है | पीएफ संबंधी कोई भी शिकायत के लिए आप दो तरीके से कार्रवाई कर सकते हैं पहले आप टोल फ्री नंबर 1800118005 के द्वारा दूसरा आप ऑनलाइन ग्रीवेंस के द्वारा |
इसके अलावा ईपीएफओ ने एक दूसरा नंबर भी जारी किया गया है जो 14470 है, अगर आपकी कोई भी समस्या है तो आप इस नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं या फिरEPFO के निधि 2 के अंतर्गत जिला स्तर पर प्रत्येक महीने अपने समस्या के समाधान के लिए ईपीएफओ के अधिकारियों के द्वारा समाधान प्राप्त कर सकते हैं |
ईपीएफओ पोर्टल पर शिकायत कैसे दर्ज करें
पीएफ संबंधी अगर आपकी कोई भी शिकायत होती है यह कोई भी आपको जानकारी लेनी होती है तो इसके लिए आप निम्नलिखित माध्यमों से शिकायत या जानकारी ले सकते हैं .
- EPFO Customer Care Number 1800118005 पर कॉल करके.
EPFO का कस्टमर केयर नंबर 1800118005 है, इस नंबर पर आप किसी भी दिन सुबह 9:15 से 5:45 तक कर सकते हैं , इसमें आपका कोई भी जानकारी लेनी हो तो आपके UAN के द्वारा आपको जानकारी प्रदान की जाएगी | मगर आपको कोई भी प्रूफ के तौर पर दस्तावेज दिखने हो तो इसके लिए फिर आपको ऑनलाइन ग्रीवेंस की आवश्यकता होगी |
- EPFO Grievance के द्वारा.
अगर आपकी जीएफ संबंधी कोई भी ऐसी शिकायत या जानकारी लेनी होती है जिसमें आपको प्रूफ के तौर पर कुछ फोटो या स्क्रीनशॉट क्या कोई पीडीएफ फाइल पीएफ विभाग को भेजना हो तो इसके लिए आपको ऑनलाइन ग्रीवेंस डालना होगा | ग्रीवेंस डालने के 72 घंटे के अंदर आपको उसका जवाब दे दिया जाएगा ध्यान रहे 72 घंटे में कार्य कार्य दिन ही मान्य होंगे , जैसे कि शनिवार और रविवार को 72 घंटे में नहीं गिना जाएगा |
यह भी पढ़ें :- How to register grievance in epfo , इस तरह करेंगे Grievance तो होगा मात्र 72 घंटे में निवारणा
- PF Office जाकर.
पीएफ संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए आप अपने कंपनी के पीएफ ऑफिस में जाकर कार्रवाई कर सकते हैं, इसके लिए आपको जो भी कार्यवाही करनी है उसके लिए आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे | इन दस्तावेजों में मुख्ता आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक की पासबुक, हाई स्कूल की मार्कशीट इत्यादि मुख्य रहेंगे | आपको यह जानना है कि आपकी कंपनी का पीएफ ऑफिस किस जगह स्थित है तो इसके लिए आपको epfo की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर सर्च कर सकते हैं
- e-mail के द्वारा.
epfo मैं किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए आप ईमेल के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं अगर आप कर्मचारी हैं तो इसके लिए आपको employeefeedback@epfindia.gov.in मेल करना हो , और अगर आप नियोक्ता है तो employerfeedback@epfindia.gov.in पर मेल करना होगा |
- ईपीएफ शिकायत व्हाट्सएप नंबर.
यह संबंधी अगर आपकी कोई भी समस्या है और आप उसको व्हाट्सएप के द्वारा संबंधित अधिकारी से बात करना चाहते हैं, तो EPFO ने इसकी भी सुविधा प्रदान की हुई है | आप अपने पीएफ ऑफिस के ऑफिसर से बात करने के लिए व्हाट्सएप नंबर प्राप्त कर सकते हैं, उसके लिए आपको ईपीएफओ की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा, यहां पर आपको एक व्हाट्सएप का आइकन दिखाई देगा उसको आपको क्लिक करना होगा |
- व्हाट्सएप वाले आइकन पर क्लिक करने के दौरान ही आपके सामने एक पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगी और उसे पीडीएफ में आपकी जीएफ का जोनल ऑफिस (Name of Zonal office ) और साथ ही रीजनल ऑफिस ( Name of Regional office ) का नाम दिया होगा , और उसे आपका व्हाट्सएप नंबर दिया होगा ( WhatsApp Helpline Number ) .
- अपने संबंधित पीएफ ऑफिस का व्हाट्सएप नंबर प्राप्त करने के बाद आप व्हाट्सएप के द्वारा अपनी शिकायत का समाधान कर सकते हैं.
आपकी कंपनी का PF Office कैसे पता करें
आपकी कंपनी का पीएफ ऑफिस कहां है इसकी जानकारी के लिए आप अपनी नियोक्ता से बात कर सकते हैं, या खुद पीएफ की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कुछ जानकारी दर्ज करने के बाद प्राप्त कर सकते हैं | अगर आप ऑनलाइन पीएफ ऑफिस का पता जानना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित चरणों को पालन करना होगा.
- सबसे पहले आपको ऐप की ऑफिसर वेबसाइट पर जाना होगा.
- वेबसाइट आपके सामने Service का एक विकल्प दिखेगा इस पर आपको क्लिक करना होगा.
- सब ऑप्शन में आपको Locate an epfo office क्लिक करना होगा.
- इसमें आपको अपने सर्विस संबंधी जानकारी और इसके बाद आपके सामने जो भी आपका कंपनी का पीएफ ऑफिस होगा उसका एड्रेस मिल जाएगा |
FAQs (आपके सवाल हमारे जवाब )
epf customer care number
epf customer care number 1800118005 / 14470 इसमें सुबह 9:15 बजे से लेकर शाम 5:45 बजे तक किसी भी समय कॉल कर सकते हैं ध्यान रहे की कॉल नंबर वर्किंग डे में ही मान्य है
check epf balance
अगर आप अपने पीएफ अकाउंट अपना बैलेंस को मिस कॉल के द्वारा जाना चाहते हैं तो आपको 9966044425 नंबर पर कॉल करनी होगी, यह नंबर आपका आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए |
ध्यान दें : – इस जानकारी को आप वीडियो के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं..
दोस्तों लेख के माध्यम से हमने आपको पीएफ संबंधी किसी भी प्रकार की “शिकायत के लिए या जानकारी प्राप्त करने के लिए” जानकारी प्रदान की है, अगर इसके अलावा आपके मन में कोई भी सुझाव या सवाल हो तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं | हमें आपके साथ हमें आपके सवाल और सुझाव दोनों का बेस अभी से इंतजार रहेगा लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद..
मैंने अपनी ईपीएफओ की समस्या को सुलझाने सभी प्रकार के प्रयास किए किंतू ईपीएफओ के अधिकारी बहुत होशियार है वह देश की भोली-भाली जनता को बड़ी आसानी से घुमाफिरा कर जवाब दिया जाता हैं और वास्तव में जो जानकारी अथवा लाभ जिसके लिए पात्र हैं उन्हें ना देकर पल्ला झाड़ लिया जाता हैं। यदि आपको लगता हैं की यह सब बंद होना चाहिए तो कुछ साथेक उपाय बताए
जी प्रभुदास जी..
आपकी बात से में पूरी तरह सहमत हूं क्योंकि यह एक सरकारी संस्था है यह काम करने से ज्यादा काम को टालने में विश्वास रखती है, इंडिया की सभी सरकारी संस्थाएं ऐसी ही है कार्य करने की वजह लोगों को परेशान करती है इसमें सरकार भी एक अहसास्ता है |
फिर भी मैं आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा आप मुझे बताएं कि आपको क्या समस्या आ रही है जिससे मैं आपको बेहतर जानकारी दे पाऊं और हमें थोड़ा डिटेल में बताएं.
जी बिल्कुल हम आपकी पूरी कोशिश करेंगे मदद करने की आप हमें अपनी समस्या का विस्तार से बताएं
One years more I have working othertaking PWD office m.p but my pf and uan no not activated so response by company no response pf office any help solution than pls help me thks for regards
uan को सक्रिय करना बहुत ही आसान कार्य है अगर आपकी सारी डिटेल आपका आधार कार्ड की डिटेल से मैच हो जाती है तो यह आपका आसानी से हो जाएगा. अगर आपका नाम और डेट ऑफ बर्थ में से कुछ भी डिटेल मैच नहीं करती है तो पहले आप अपने उन में करेक्शन करवाना होगा | आपकी उन में आपका नाम और उम्र क्या है इसकी जानकारी के लिए आपको हमारी यूट्यूब चैनल manoj gyan पर जाकर एक वीडियो देखनी होगी name and date of birth के नाम से जिसमें आपको सारी जानकारी मिल जाएगी,
अगर आपका फिर भी कोई भी समस्या हो तो हमको कमेंट कर सकते हैं.. आपकी पूरी सहायता की जाएगी और इसका कोई भी सर्विस चार्ज नहीं है सारी सर्विस फ्री है..
Date of birth correction problem
आपकी डेट ऑफ बर्थ गलत है तो इसको तरीके से सुधार कर सकते हो ऑनलाइन या ऑफलाइन..
ऑनलाइन करेक्शन के लिए आपका अकाउंट लॉगिन होना चाहिए..
अगर अकाउंट लॉगिन नहीं हो रहा है तो फिर आपको ज्वाइन डिक्लेरेशन फॉर्म भर के कंपनी से वेरीफाई करवा कर सारे डॉक्यूमेंट लगाकर पीएफ ऑफिस जमा करने होंगे आपको अगर समझ में ना आ रहा हो तो मुझे जरूर कमेंट कर दीजिएगा मैं आपको विस्तार से समझा दूंगा
Epfo di yktibhekt
apko mcomments clear ni aya hai samjh ap dubara comments kjiyga
अरविंद भाई आपने जो कमेंट किया है वह समझ में नहीं आया आपका कोई भी समस्या हो तो दोबारा से हमें कमेंट कर सकते हैं
Dear Sir. PF No.100518341691. Sir Bar Bar Regect ho raha hai. Please Sattel Kar Digya ga
दिलीप यादव भाई आपका अकाउंट डिसेबल्ड क्यों किया जा रहा है उसके लिए हमें थोड़ा जानकारी दीजिए जिससे हम आपको बता पाए कि आपको क्या तरीका अपनाना होगा जिससे आपका पैसा निकाला जा सके तो आप हमको पर्सनल जानकारी शेयर करने के लिए हमारे इंस्टाग्राम पर बात कर सकते हैं हमारा इंस्टाग्राम आईडी का नाम है epfmanojgyan और यहां पर हमें अपनी जो जानकारी रिजेक्ट की जा रही है वह हमें शेयर कर सकते हैं कृपया करके अपनी पर्सनल जानकारी यहां शेयर हमें ना करें आप हमसे अगर पर्सनल जानकारी देना चाहते हैं तो इंस्टाग्राम का उसे करें
praesentium ex quidem sunt optio molestiae ipsum laudantium ut voluptate nihil repudiandae amet culpa qui minima aut. omnis quisquam impedit itaque enim voluptas accusantium ut praesentium numquam duc
pls chat in Hindi or English language only
nihil neque provident deleniti magni adipisci sequi voluptatibus. nihil tempore vel quibusdam autem quo esse qui eveniet voluptatibus quia illo. nisi molestiae optio aut qui eos rerum voluptas volupta
write in Hindi or English language only
Since more than 30 days PF withdrawal request send but as of now neither any one of response nor any recived call or update.. this is really bad service providers.. as well I hv sent mail there is no reply & revert back to me.. I am very much dissatisfied..
बिल्कुल हम आपकी बात से पूरी तरह सहमत हैं कि ईपीएफओ की जो सेवा दी जाती है वह किसी भी पीएफ सदस्य के लिए संतुष्ट नहीं कर पाती मगर आपने कौन सा क्लेम किया था यह आपको ध्यान में रखना होगा अगर आप एडवांस के लिए करते हैं तो 2 से 3 हफ्ते के अंदर आपका पैसा पास हो जाता है अगर यही पर आप मकान बनाने के लिए क्लेम करते हैं तो आपको यह एक महीने का टाइम लग जाता है और कहीं अगर आप पूरा पैसा निकालने के लिए क्लेम करते हैं तो आपको एक महीने से थोड़ा टाइम ज्यादा लग सकता है यहीं पर अगर कोई बंदा एक्सपायर हुआ है और डेथ क्लेम के लिए क्लेम करता है तो उसके लिए थोड़ा सा टाइम और लग सकता है,
अगर आपका क्लेम एडवांस है तो आप उसकी प्रतिक्रिया जानने के लिए एक ग्रीवेंस डाल सकते हैं जो की सबसे बेहतर उपाय माना जाता है
UAN No 100356743398, SOHAN VIR SINGH, an ex Godrej employee have applied for pension paper on line on 15.07.2024. The letter No TH/THA/240750059741 dated 25.07.2024 FOR PPO is also generated and forwarded to Wazirpur EPFO on 25.07.2024. The copy of same is a received by me also. I have written two email to Assistant PF Commissioner to know what is next step. No reply has been received.
Kindly confirm when will my pension will start. My date of retirement is 17.06.2023.
आपकी पेंशन स्टार्ट नहीं हुई है तो आपको एक बार गिरवांस के माध्यम से इसके बारे में बात कर सकते हैं अगर आपका पीएफ ऑफिस फिजिकल भी विकसित करके इसकी जानकारी ले सकते हैं, अगर आपका पीपीओ नंबर जनरेट हो चुका है तो एक बार आप ऑनलाइन डिटेल को ट्रैक भी कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए हमें मैसेज जरूर कीजिएगा