How to register grievance in epfo , इस तरह करेंगे Grievance तो होगा मात्र 72 घंटे में निवारणा

How to register grievance in epfo: नमस्कार दोस्तों , दोस्तों अगर आपको ईपीएफ संबंधी कोई भी समस्या है जैसे कि आपका क्लेम रिजेक्ट कर दिया गया है, आपकी केवाईसी  संबंधी कोई समस्या है , आपका फंड ट्रांसफर नहीं हो रहा है या क्लेम नहीं हो रहा है आदि तो इन सभी समस्याओं का समाधान के लिए आपको अगर epf portal पर grievance डालना चाहते हैं , शिकायत दर्ज करना चाहते हैं . तो आज के लेख में हम जानेंगे कि आप 

1. इपीएफ ग्रीवेंस कैसे डाल सकते हैं (How to register grievance in epfo)  

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2. किन किन समस्याओं के लिए आप इपीएफ ग्रीवेंस ग्रीवेंस डाल सकते हैं ,

3. कितने दिनों में आपका इपीएफ ग्रीवेंस के द्वारा समस्या का समाधान कर दिया जाएगा ,

How to register grievance in epfo

 

 What is EPFiGMS?  (EPF Grievance Management System)

EPFiGMS, EPFO ​​का एक अनुकूलित पोर्टल है, जिसका उद्देश्य EPFO ​​द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए शिकायतों का निवारण करना है। शिकायतें किसी भी स्थान पर दर्ज की जा सकती हैं मतलब आपअपनी शिकायत ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से किसी भी एक माध्यम से कर सकते हैं , और शिकायतें संबंधित कार्यालय में पहुंच जाएंगी। शिकायतें नई दिल्ली स्थित प्रधान कार्यालय या देश भर में अब 135 क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजी जा सकती हैं। क्षेत्रीय कार्यालय से मतलब जो भी आपके कंपनी का पीएफ ऑफिस होगा उस एड्रेस पर ,

How to register grievance in epfo ( Grievance Procedure )

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आपको  निम्न चरणों का पालन करना होगा,,

Step 1 :- सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र में टाइप करना होगा epf grievance और आपके सामने इस टाइप की प्रोफाइल दिखाई देगी.

इसमें आपको पहला ही ऑप्शन दिखाई देगा Register Grievance आपको क्लिक करना होगा

How to register grievance in epfo

Step 2 :- रजिस्टर्ड ग्रीवेंस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस टाइप की प्रोफाइल ओपन होकर आ जाएगी , अगर आपके पास PF Member/EPS Member Employer है तो आपको पीएफ मेंबर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा , अगर आपके पास नहीं है तो Other ऑप्शन पर क्लिक करना होगा..

epf grievance portal 

 

Step 3. अगले चरण में आपको अपना यूएएन नंबर और सिक्योरिटी कैप्चर डालकर डिटेल पर क्लिक करना होगा.

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epf grievance

Step 4 :- जैसे ही आप के डिटेल वाले ऑप्शन को क्लिक करेंगे आपके सामने आपके यूएएन नंबर की कुछ लास्ट के डिजिट दिखाई देंगे , और आपके पीएफ अकाउंट से और आधार कार्ड से जो फोन नंबर लिंक होगा उसके भी लास्ट के तीन अक्षर दिखाई देंगे अगर आपके दोनों डिटेल ठीक हैं तो आप गेट ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके आधार कार्ड से जो फोन नंबर लिंक होगा उस पर ओटीपी जाएगा ,

Step 5 :- आपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आया है उसको यहां पर आपको फील करना होगा , और इसके बाद में आपको सबमिट करना होगा ,

Step 6 :- आपका ओटीपी वेरीफाई होगा उसके बाद आपको अपना जेंडर डालना होगा , आपको अपना फुल एड्रेस डालना होगा अगर आपके पास कोई दूसरा अल्टरनेट मोबाइल नंबर है तो वह भी डाल सकते हैं आपको एक ईमेल आईडी भी डाल सकते हैं और सिक्योरिटी कैप्चर फील करके , आप जिस भी मेंबर आईडी से ग्रीवेंस डाल रहे हैं उसको आपको सेलेक्ट करना होगा ,

Step 7:–  अब आपको अपना पीएफ मेंबर चुनने के बाद आपको अपनी कैटेगरी चुन्नी होगी जिस कैटेगरी के लिए आप अपना ग्रीवेंस कर रहे हैं ,

Step 8:- अपनी कैटेगरी को चुनने के बाद आपको ग्रीवेंस डिस्क्रिप्शन में आपको एक मैटर लिखना होगा आपको बताना होगा कि आप किस कारण से अपना ग्रीवेंस डाल रहे हैं , अगर आप चाहे तो कोई भी डॉक्यूमेंट के सबूत के तौर पर कोई भी फोटो अपलोड कर सकते हैं Upload Documents ऑप्शन चुनने के बाद और सारी डिटेल को फील करने के बाद आपको ऐड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ,और इसके बाद आपको सबमिट करना होगा .

दोस्तों सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा उस रजिस्ट्रेशन नंबर को आप सेव करके रख लेंगे जिसके द्वारा आगे आप अपने ग्रीवेंस की स्थिति को जान पाएंगे

EPF Grievance Category :- 

ग्रीवेंस डालने की पीएफ की साइट पर निम्नलिखित कैटेगरी हैं , जिनको आप चुनकर अपनी समस्या के अनुसार ग्रीवेंस या कंप्लेंट डाल सकते हैं..
  • पीएफ निकासी
  • कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) प्रमाणपत्र या फॉर्म 10सी
  • पीएफ बैलेंस के संबंध में प्रश्न
  • यदि चेक गुम हो जाए या वापस आ जाए
  • पीएफ ट्रांसफर या फॉर्म 13
  • पेंशन का निपटान
  • बीमा भुगतान या फॉर्म 5(आईएफ) आदि.

How to check status of EPF Grievance/complaint

अब अपनी ग्रीवेंस की स्थिति जानने के लिए आपको View Status पर क्लिक करना होगा, और इसमें अपना रिफरेंस नंबर , मोबाइल नंबर ,और कैप्चर डालकर सबमिट कर देंगे तो पीएफ की तरफ से जो भी आपको रिप्लाई मिलेगा 2 से 3 दिन के बाद आप यहां पर देख सकते हैं जैसा कि दिखाया गया है फोटो में..

कितने दिनों में  Grievance का  जवाब मिल जाएगा..?

आपके द्वारा किया गया Grievance  का जवाब आपको 3 से 5 दिन के कार्यकृत दिनों  में मिल जाता है इसमें आपका शनिवार और रविवार और दूसरी छुट्टियां मान्य नहीं होती .
ध्यान दें कि इन्हें शिकायत नहीं माना जा सकता :-
  • आरटीआई मामले
  • न्यायालय से संबंधित/न्यायाधीन मामले
  • धार्मिक मामले
  • विदेशी सरकार के विरुद्ध शिकायत
  • केवल शिकायत दर्ज की जा सकती है, सुझाव नहीं
  • अनुशासनात्मक कार्यवाही आदि सहित उनके सेवा मामलों से संबंधित सरकारी कर्मचारियों की शिकायतें, जब तक कि पीड़ित कर्मचारी ने DoPT OM No. 11013/08/2013-Estt.(A-III) को ध्यान में रखते हुए निर्धारित चैनलों को पहले ही समाप्त नहीं कर लिया हो।

यह जानकारी वीडियो के माध्यम से भी प्राप्त करें :

FAQ
 
1. EPF grievance status case under process / How long does it take for EPF grievance to be resolved?
ANS आपके द्वारा किए गए कंप्लेंट ग्रीवेंस का निवारण 3 से 5 दिन के अंदर किया जाता है जिसमें आप शनिवार और रविवार के दिन और जो भी छुट्टियां होती है माने नहीं होती .

 

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