multiple member id for same bank account :- नमस्कार दोस्तों ,दोस्तों जब कुछ फ्रेंड्स अपने पीएफ का फाइनल सेटेलमेंट कर रहे हैं, तो उनका क्लेम रिजेक्ट कर दिया जा रहा है |और क्लेम रिजेक्ट करने का रीजन बताया जा रहा है तो आज की लेख में यह जानेंगे कि यह आपका क्लेम क्यों रिजेक्ट कर दिया जा रहा है..? और इसका क्या सलूशन होगा और आप इसको किस प्रकार से अपना पीएफ को दोबारा क्लेम करेंगे जिससे आपके अकाउंट में फाइनल सेटलमेंट का पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा ..
जो मेन पॉइंट है वह इस प्रकार है पहले हम जानेंगे इसमें…
1 क्लेम का रिजेक्ट करने का क्या कारण है..?
2 क्लेमरिजेक्ट का हिंदी में क्या मतलब है.. ?
3 क्लेमरिजेक्ट को हम कैसे ठीक कर सकते हैं.. ?
सबसे पहले बात कर लेते हैं कि यह क्लेम आपको देखने के लिए कहां मिलेगा..?
अपना यूएएन अकाउंट को लॉगइन करेंगे लॉगइन करने के लिए अपना यूएन नंबर पासवर्ड कैप्चर फिल करके साइन इन पर क्लिक करेंगे..
इसके बाद आपकी प्रोफाइल इस टाइप से दिखाई देगी जैसे की फोटो में दिखाया गया है इसमें सामने आपको एक ऑप्शन होगा ऑनलाइन सर्विसेज (Online Services ) आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा..
इसे भी जाने :- कैसे चेक करें अपना PF बैलेंस, आसान तरीका
ऑनलाइन सर्विसेज ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने थर्ड ऑप्शन शो होगा क्लेम स्टेटस आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा..
क्लेम ऑप्शन पर आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने क्लेम करने की, रिजेक्ट करने की , सेटल्ड करने की पूरी लिस्ट मिल जाएगी इसमें आपका रिजेक्ट करने में आप का कारण दिखा देगा…
अब हम पहले बात कर लेते हैं कि आपका फॉर्म ही रिजेक्ट क्यों किया जा रहा है..? ( multiple member id for same bank account )
1 आपका क्लेम के रिजेक्ट इसलिए किया जा रहा है कि आपके पास एक से ज्याद यूएएन हैं और दोनों अलग-अलग यूएन में आपके एक ही बैंक अकाउंट नंबर लिंक है..
2 अगर आपके पास एक ही यूएएन है फिर भी आपका यह क्लेम रिजेक्ट कर दिया जा रहा है तो आपका हो सकता है आपने कि श्रम कार्ड बनवाया हो तो उसे श्रम कार्ड में भी आपका बैंक अकाउंट नंबर वही है जो आपके पीएफ के यूएएन अकाउंट में है…
क्लेम रिजेक्ट हो रहा है उसका मतलब है..
जो आपके पास एक से ज्यादा member-id हैं उनमें एक ही बैंक अकाउंट नंबर लिंक है , अगली बार अपनी प्रोसेस करने से पहले अपनी डिटेल को वेरीफाई कर ले
समाधान
Claim reject के समाधान के लिए दो टाइप से हम उसको क्लेरिफाई करेंगे..
पहला उनके लिए जिनके एक से ज्यादा दो यूएन अकाउंट है और दूसरा उनके लिए जिनका सिर्फ एक ही यूएएन अकाउंट है…
एक से ज्यादा यूएन के लिए समाधान
अगर आपके पास एक से ज्यादा यूएएन है तो पहले आपको दोनों अकाउंट में लॉगिन करके जो आपका अकाउंट एक्टिव नहीं है अस्तित्व में नहीं है उसको में से अपने बैंक अकाउंट को चेंज कर सकते हैं यह जो आपकी प्रजेंट कंपनी है उसमें आपका सेम बैंक अकाउंट नंबर लिंक है तो उसमें दूसरी बैंक अकाउंट नंबर लिंक कर लेंगे..
दूसरी बैंक अकाउंट नंबर लिंक करने के बाद आप दोबारा से अपनी पीएफ अकाउंट की केवाईसी करेंगे और उसके बाद अपना क्लेम करेंगे तो आपका सारा पैसा विड्रोल हो जाएगा
जिनके पास सिर्फ एक ही यूएएन है.
जिन दोस्तों के पास मात्र एक ही यूएएन है फिर भी उनका क्लेम रिजेक्ट कर दिया गया है तो उनको पहले क्लेम करने से पहले उनको एक बार पीएफ पोर्टल पर अपना ग्रीवेंस को डालना होगा..
अभी वंश में यह उनको बताना होगा कि मेरे पास एक ही यूएन अकाउंट है फिर भी मेरा क्लीन रिजेक्ट कर दिया जा रहा है हो सके तो स्क्रीनशॉट भी लगा सकते हैं रिजेक्ट करने का कारण को..
ग्रीवेंस के बाद आप द्वारा क्लेम को अप्लाई करेंगे तो आपका क्लेम सेटल्ड हो जाएगा…
कुछ और महत्वपूर्ण बिंदु जिनके कारण आप का क्लेम रिजेक्ट हो सकता है
- डुप्लिकेट दावे: यदि कई सदस्य एक ही दुर्घटना या घटना के लिए दावा दायर करते हैं, तो बीमा कंपनी एक ही बैंक खाता संख्या से जुड़े सभी सदस्यों के दावों को अस्वीकार कर सकती है।
- धोखाधड़ी वाले दावे: यदि बीमा कंपनी को संदेह है कि एक ही घटना के लिए कई भुगतान एकत्र करने की धोखाधड़ी योजना के हिस्से के रूप में कई सदस्य आईडी एक ही बैंक खाता संख्या से जुड़े हुए हैं, तो वे सभी दावों को अस्वीकार कर सकते हैं।
- नीति प्रतिबंध: बीमा पॉलिसी प्रति बैंक खाते या प्रति घटना किए जाने वाले दावों की संख्या को सीमित कर सकती है, और यदि सदस्य सीमा से अधिक हो जाते हैं, तो दावे खारिज कर दिए जा सकते हैं।
- गलत जानकारी: यदि दावे में दी गई जानकारी गलत या अधूरी है, तो बीमा कंपनी दावे को अस्वीकार कर सकती है।
- एकाधिक दावों को अस्वीकार किए जाने के कारणों को पूरी तरह से समझने के लिए पीएफ पॉलिसी के विशिष्ट नियमों और शर्तों की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, स्पष्टीकरण के लिए सीधे अपने पीएफ ऑफिस से संपर्क करना , दावा अस्वीकृति के विशिष्ट कारणों को समझने में सहायक हो सकता है।
FAQ
What is warning 520160 in EPFO?
ANS. जिन दोस्तों के एक से ज्यादा UAN है , और उनमें एक ही बैंक दो UAN में लिंक है उनका क्लेम रिजेक्ट कर दिया जा रह हैं ..
Multiple member id for same bank account meaning in hindi
ANS . एक ही बैंक खाते के लिए एकाधिक सदस्य आईडी